ब्लॉग और ब्लोगिंग क्या है ? और कैसे मिलता है इससे पैसा ?

ब्लॉग और ब्लोगिंग क्या है ? और कैसे मिलता है इससे पैसा ?

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम एस०पी०सिन्ह है और मैं आज आपको ब्लॉग या ब्लॉगिंग के बारे में बताऊंगा !अर्थात ” ब्लॉग और ब्लोगिंग क्या है ? और कैसे मिलता है इससे पैसा ?

दोंस्तों जैसे कि हम सभी जानते है आजकल अच्छे पढ़े-लिखें युवा वर्ग को पर्याप्त नौकरी या पैसे कमाने के संसाधन नहीं मिल रहे है, जिससे युवा पीड़ी अपने जीवन को लेकर काफी परेशान नजर आते है! नौकरी के नाम पर केबल कम्पटीशन ही मिलता है और लगातार नौकरियों के फोरम भर-भर कर कुत्तों से भी बेकार हालत हो जाती है और कभी – कभी तो नौकरी के नाम पर कुछ कम्पनियाँ तो अपने कर्मचारियों की हालत कुत्ते से भी बेकार कर देती है, मैं भी उन्ही में से एक हूँ और मैंने भी अपनी लाइफ में बहुत ही ख़राब जिन्दगी का सामना किया है ! तो दोंस्तों आज मैं आप को एक ऐसा आसान और सही तरीका बताने जा रहा हूँ, जिससे आपको कभी किसी की गुलामी यानी नौकरी भी नहीं करनी पड़ेगी और आपको आपके पसंदीदा काम को करने से पैसे भी बहुत अच्छे मिलेंगे, जी हाँ! आज हम आपको इस इन्टरनेट की दुनिया के उस हिस्से से अवगत करने वाले हैं जिसने लाखों लोगों को रोजगार दिया है और अब आप भी उस रोजगार को कर सकते है | तो चलिए अब हम सीदे अपने टॉपिक पर आते है | ” ब्लॉग और ब्लोगिंग क्या है ? और कैसे मिलता है इससे पैसा ?

क्या होता है ब्लॉग? और कैसे  करते है ब्लोगिंग ?

हम सभी ने बहुत से ब्लॉग को अब तक पढ़ा है लेकिन कभी हमने ये नहीं सोचा की जो चीज हम पढ़ रहे है उसी को ब्लॉग कहते है, जी हाँ! अभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है ये भी एक ब्लॉग Post ही है और ऐसी ही तमाम Post जिस वेबसाइट पर पड़ी होती है उसको ही ब्लॉग कहते है| ब्लॉग एक पर्सनल डायरी की तरह होता है, जिसमे हम अपने रोजाना की घटित घटनाओ, ख़ुशी, गम, अपने काम और अन्य क्रिया- कलापों का विवरण लिखते है, वैसे ही ब्लॉग होता है, लेकिन ये इन्टरनेट पर बनी एक वेबसाइट के रूप में होता हैं जिसमें हम ऐसी जानकारी लिखते है जो लोगो को पढ़ने में अच्छी लगे या कोई इन्फोर्मशन देते है जिसका उपयोग लोग अपने दैनिक जीवन में करते है, अर्थात अब आप समझ चुके होंगे की ब्लॉग किसे कहते है | आप जो इस post को पढ़ रहे है ये भी एक ब्लॉग ही है और आज में अपनी इस ब्लॉग post के माध्यम से ब्लॉग या ब्लोगिंग की जानकारी दे रहा हूँ!

अब बात करते है ब्लोगिंग की, जैसे की अभी मैंने आपको बताया की ब्लॉग किसे कहते है, ऐसे ही जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता है और उसके लिखने को ही ब्लोगिंग कहते है, जैसे की मैं इस ब्लॉग पर अपने post लिखता हूँ तो में ब्लोगिंग कर रहा हूँ|

ब्लॉग या ब्लोगिंग से क्या फायदा होता है?

ब्लॉग या ब्लोगिंग से क्या फायदा होता है, जैसे की आप जानते ही होंगे, जब तक इंसान को कोई फायदा न हो वो कोई काम नहीं करता है वैसे ही ब्लोगिंग है, ब्लोगिंग से लोगों को आप नई-नई जानकारी देंते है,जिनको लोग पढ़ते है और इन्टरनेट पर तो लाखों लोगो तक आपकी कोई भी post बहुत जल्दी वायरल हो जाती है ! तो बस जैसे ही आपकी post वायरल होना शुरू हो गयी मानों अब आपकी किस्मत चमकाने वाली है, जिस वेबसाइट पर हम ब्लोगिंग करते है, ऐसी वेबसाइट बहुत जल्दी ही advertising से जुड़ जाती है और अनेकों कम्पनियाँ आपको अपने ads लगाने के लिए न्योता देती है, और अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर ads आना शुरू हो गये तो मानो आपकी कमाई भी शुरू होगई और अब आपकी post को जितने ज्यादा लोग पढेंगे उतना ज्यादा आपको इनकम होगा! (इसे भी पढ़े : कैसे पायें सफलता )

कैसे करें ब्लोगिंग स्टार्ट : 

वैसे तो ब्लोगिंग कोई भी कर सकता है लेकिन फिर भी यहाँ पर आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा, अगर आप सच में एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते है और देश के कुछ गिने चुने ब्लोग्गेर्स की लिस्ट में शामिल होना चाहिते है जो अपने ब्लॉग से हर महिना 30 से 40 लाख रुपये बड़े ही आराम से कमा रहे हैं, तो आपको नीचे दी हुयी कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले आपको एक वेबसाइट का चुनाव करना होगा जिसके साथ आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है और ध्यान रहे वो वेबसाइट ऐसा होना चाहिए की वह पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करते हो, क्योकि ब्लॉग्गिंग के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो है, आपके रीडर्स यानी आपके ब्लॉग को पड़ने वाले.
  2. अगर आप कुछ वेबसाइट के एक्सपर्ट है तो आप अपना खुद का भी वेबसाइट बनाकर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है, लेकिन और आप वेबसाइट के एक्सपर्ट नहीं नहीं तो भूल कर भी अपना वेबसाइट बनाकर ब्लोगिंग मत करना क्योंकी, वेब एक्सपर्ट ही आपको post को लोगो तक पहुंचता है और तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपको post को पड़ते है, इसके अलावा भी 15 से 20 ऐसे काम होते है एक ब्लोगिंग की वेबसाइट पर की एक वेब एक्सपर्ट ही कर सकता है कोई लेखक या ब्लोगेर नहीं !
  3. अपना ब्लॉग लिखने से पहले अपने टॉपिक का चुनाव सही से कर लें आपक टॉपिक पुराना और घीसा-पीता नहीं होना चजिये जो लोगो को इंटरेस्टिंग ना लगे अगर ऐसा होता है तो आपको सफलता नहीं मिलेगी.
  4. आपके ब्लॉग में लिखी हुयी चीज कहीं से कोपी की हुई ना हो, अगर आप किसी और की वेबसाइट या इन्टरनेट से कोई जानकारी चुरा कर अपने ब्लॉग पर डालते है, तो आपको इसका हर्जाना भी भरना पड़ सकता है और आपको ब्लॉग हमेशा के लिए ब्लोक हो सकता है और आपको कोई इनकम भी नहीं मिलेगा|
  5. आप अपने ब्लॉग में जो कुछ भी लिख रहे हो वो क्रमबद्ध तरीके से और साफ़ सुथरा होना चाहिए और आवश्यकता होने पर जगह – जगह फोटो और अन्य जरूरी जानकारी, लिंक आदि को भी अपने ब्लॉग में लगाना चाहिए!
  6. अपनी post को पब्लिश करने से पहले आपको उसका एक बार प्रीव्यू जरूर देख लेना चाहिए और पूरा ध्यान से पद्लेना चाहिए जिससे कोई स्पेलिंग या लेखन की गलती ना रह जाए|
  7. ब्लोगिंग के लिए आपकी  एक post में कम से कम 300-400 शब्द जरूर होने चाहिए, इससे कम शब्दों के ब्लॉग को गूगल इंडेक्स नहीं करता है|
  8. कुछ लोग गूगल को बेबकूफ बनाने की कोशिश करते है और दुसरे लोगो के कंटेंट को अपने ब्लॉग पर डाल देते है तो आप ऐसा न करें, जो लोग ऐसा करते है वे बहुत जल्दी ही अपने ब्लॉग से हमेशा के लिए हाथ धो बैठते है क्योकि गूगल ऐसी पोस्ट्स को इंडेक्स ही नहीं करता है और ब्लाक करता जाता जिससे आपके दर्शकों और पाठकों तक आपकी post पहुँचती ही नहीं है और आपकी इनकम भी नहीं होती है!

तो दोस्तों आगे में आपको और भी जानकारी देता रहूँगा ब्लॉग और अन्य ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के बारें मैं और अधिक जानकारी के लिए नीचे मैंने अपना एक विडियो दिया हुआ है उसको देखिये फिर आपको सब कुछ क्लियर  हो जायेंगा. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whats app पर शेयर जरूर करें| धन्यवाद!

लेखक: एस०पी०सिन्ह

https://www.youtube.com/watch?v=D5Ho6hfYzms

 

Related Articles

73 COMMENTS

  1. धन्यवाद सर
    मुझे बहुत जानकारी प्राप्त हुई आपके लेख से ।
    शुक्रिया

  2. सर, समय -समय पर आपका मार्गदर्शन इसी तरह से मिलता रहे तो हम नये जोश और उत्साह के साथ अपने काम को निखार लेंगे |

  3. जानकारी देने के लिए दिल से धन्यवाद सर बहुत अच्छे से समझाया है आपने धन्यवाद

  4. सर आपके वीडियो देखकर मै अपना खुद का भी वेब साईट बना चूका हु और मै आपके सभी चैनल देखता हु और splcwo में ब्लाग पड़ता हु और कमेन्ट भी करता हु मै चार लोग के नाम से शेयर लिया ह और अपने दोस्तों को भी बताया है

  5. सर ब्लॉग के जानकारी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

  6. Sir, I also want to write a blog on this platform, but can’t understand where to write? please guide us.
    मै भी ब्लॉगिंग करना चाहता हूँ splcwo पर, लेकिन कहाँ लिखें? Option नहीं मिल रहा है।

  7. बहुत अच्छा लगा आपका पोस्ट पढ़ कर
    धन्यवाद यसपी सर जी

  8. Thanks sir,
    Apka blog Post parke mujhe kuchh gain ka prapti hui h. Or bloging k liye v kuchh jankariya v mila, jo mujhe pehele pata nahi tha.

  9. Sir, मुझे sunita verma को log out कयो कियाहै |और मैने आपके अकाउंट में 500₹जमा किये पाटनर शिप के लिए कृपया हमे बताये की हम से कोई गलती हो गयी ह|

  10. Respected sir
    I am also interested for bloging but don’t know a good or bad website so please help me suggest some good site name on my mail id please …

  11. Ok good यूजर आईडी 9784 800 331 स्पेशल चाइल्ड वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन मैं स्वागत करता हूं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

4,439FansLike
553FollowersFollow
4,500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles