उम्र 13 की मगर बच्चा नही है यू ट्यूब

लोकप्रिय सोशल साइट्स यू ट्यूब की दास्तान

दोस्तों यहां चर्चा यू ट्यूब की होनी है लेकिन मैं इससे भी पहले आपको यह बताना चाहता हूं कि चूंकि यू ट्यूब एक सोशल नेटवर्किंग साइट है इसलिए आइए सबसे पहले यह जानने की कोशिश कि आखिरकार यह सोशल नेटवर्किंग साइट्स क्या होती हैं ?
सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों को आपस मे जोड़ने वाली दूर संचार प्रणाली हैं ।इन्टरनेट के वर्तमान के दौर में इनकी बेहद अहम भूमिका से नकारा नही जा सकता ।क्योंकि इनके ही माध्यम से आज हम विश्व के किसी भी कोने में स्थित किसी भी व्यक्ति से पलक झपकते ही संपर्क साध सकते हैं ।
वर्तमान में प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट्स में शामिल हैं फेसबुक, ट्विटर, आरकुट,यू ट्यूब, लिंक्ड इन,ब्लाग एवं चैट आदि ।तो आइए आज यू ट्यूब के बारे मे कुछ और भी जानते हैं क्योंकि कि हमारे इस नायाब
सोशल मीडिया साथी ने अपनी उम्र के 13 साल पूरे किए हैं आज ।

13 साल का हमारा साथी यू ट्यूब

जी हां दोस्तों लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग वेबसाइट
यू ट्यूब को आज यानी 14 फरवरी 2018 के दिन तेरह साल पूरे हो रहे हैं ।आज ही के दिन सन 2005 मे पेपल कंपनी के तीन कर्मचारियों ने इसकी जिस जोश और जज्बे के साथ शुरुआत की थी आज यह वही नायाब दिन है ।आज यू ट्यूब को करोड़ों लोग यूज करते हैं और विज्ञान के इस अद्भुत चमत्कार को सलाम करते हैं ।

कहानी यू ट्यूब की

यू ट्यूब एक साझा वीडियो वेबसाइट है ।जहां उपयोग कर्ता वेबसाइट को देख सकता है ।वीडियो अपलोड कर सकता है एवं वीडियो क्लिप को साझा भी कर सकता है ।यू ट्यूब की स्थापना 2005 मे हुई थी ।इस बेहतरीन बेवसाइट को बनाने वाले तीन लोग हैं जिनके नाम हैं बांग्लादेश मूल के जर्मन-अमेरिकी श्री जावेद करीम,ताइवान मूल के स्टीव सेन और अमेरिकी चाड हर्ले ।दरअसल यह लोग वीडियो शेयरिंग और वीडियो देखने का सर्वसुलभ और आसान उपाय हासिल करना चाहते थे ।

14 फरवरी और यू ट्यूब की मोहब्बत

चूंकि यू ट्यूब डाट काम को 14 फरवरी से प्रारंभ किया गया था इसलिए इसका प्रेम के खास दिन वेलेंटाइन डे से भी इन्टरनल कनेक्शन बिठाया जा सकता है ।क्यों कि आज यू ट्यूब से प्यार किए बिना कोई रह ही नही सकता ।यू ट्यूब का शुरुआती मुख्यालय कैलीफोरनिया के सैनमैटियो मे स्थित एक जापानी रेस्तरां की इमारत के ऊपरी हिस्से मे था ।लेकिन आज इसका मुख्यालय कैलीफोरनिया के सैन ब्रूनो मे स्थित है ।इसकी मौजूदा CEO सुसैन वोजसिकी हैं ।

यूट्यूब और कुछ नायाब तथ्य

यू ट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को इसके सह संस्थापक जावेद करीम ने जारी किया था ।”मी एट द जू”नामक यह वीडियो केवल 19 सेकंड का था ।जिसे तब सैनडियागो चिड़िया घर में बनाया गया था ।

यूट्यूब पर प्रति मिनट 400 घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं ।यानी एक मिनट के अंदर इतने वीडियो अपलोड होते हैं जिनकी समय की गणना की जाए तो उन सब वीडियोज का कुल समय 400 घंटे होगा ।

13 साल के यूट्यूब के रोचक तथ्य

यू ट्यूब आज विश्व की 75 से भी ज्यादा भाषाओं में गतिमान है ।
विश्व का लगभग हर इंटर नेट यूज करने वाला यूजर इस प्लेटफार्म पर प्रतिदिन 40 मिनट व्यतीत करता है
इन्टरनेट चलाने वाली पीढ़ी के 95% तक यू ट्यूब की पहुंच है जो इस बात का संकेत है कि इस 13 साल के नायाब नायक ने हम सब को लुभाया है ।
गूगल के बाद यू ट्यूब सबसे बड़ा सर्च इंजन है
यू ट्यूब पर अपलोड 100 वीडियोज को एक अरब बार से अधिक देखा गया है ।
कारलोज पेरेज द्वारा निर्देशित म्यूजिक वीडियो “डेसपैसिटी”को सर्वाधिक बार यानी 4•82अरब बार देखा गया है ।
ईरान चीन और उत्तर कोरिया में यह यानी यू ट्यूब प्रतिबंध है ।
इसका मतलब यह हुआ कि आप यदि वहां रहते हैं तो आपको यह सुविधा चाहकर भी नही मिलेगी ।

तो मेरे प्यारे दोस्तों यह थी चर्चा यू ट्यूब के 13 साल के होने की ।आशा है आपको जरूर अच्छी लगी होगी ।

धन्यवाद
लेखक :के पी सिंह
14022018

Related Articles

36 COMMENTS

    • माता पिता का सम्मान हमारे माता पिता हमारे लिए आदरणीय है! उन्होंने हमे जन्म दिया है,हमारा पालन पोषण किया है,हम परअनगिनत उपकार किए हैं,जिसका बदला चुका पाना असंभव है! दोस्तों आज मे आपको एक मां बेटे की कहानी बताउंगा,में आप से गुजारिश करुंगा कि आप इस कहानी को पुरा पढें,और अपने माता पिता का सम्मान करें दोस्तों एक बार एक मां अपने बेटे बहु के साथ अपने घर मे रहती थी बेटे का नाम राम था और वह नौकरी करता था ,बेटे के काम पर जाने के बाद बहु राम की बुढ़ी मां से घर का सारा काम करवाती,कपड़े धुलवाती,बर्तन साफ करवाती,और समय पर काम न होने पर उसे पिटती, यह सब देखकर राम को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता था तो राम ने अपनी मां को वर्दाश्रम मे भेज दिया और घर पर एक नौकर रख लिया ! एक दिन राम और उसकी पत्नी ने अपना भविष्य जानने के लिए एक पण्डित को घर पर बुलाया और कहा पण्डित जी हमारा भविष्य बताइए ,तो पण्डित बोला आप दोनों का भविष्य एक जैसा है और आप दोनों का भविष्य अपनी माता के भविष्य के जैसा है,जितने सुख आपकी माता को मिलेंगे उतने ही सुख आप दोनों को मिलेंगे,जितनी उम्र आपकी माता की होगी उतनी उम्र आप दोनों की होगी,जिस जगह आपकी माता की मृत्यु होगी उसी जगह आप दोनों की मृत्यु होगी, यह सब सुनकर दोनों पती पत्नी परेशान हो गए और रात भर सोचते रहे ,सुबह उठते ही राम की पत्नी ने राम को कार की चाबी सौंपी ,राम जो पहले से हि तैयार खड़ा था ,कार लेकर शीधा वृदाश्रम गया और अपनी मां को घर पर ले आया ,और दोनों ने मां के पैरों मे पड़कर मां से माफी मांगी ,और अपनी माता की सेवा करने लग गए! तो दोस्तों माता पिता हमारे पहले गुरु है,भगवान से भी पहले उनकी पुजा कि जाती है,माता पिता कि सेवा करने से भगवान भी खुश होते है,माता पिता के चरणों मे स्वर्ग होता है,उनकेआर्शीवाद से सफलता मिलती है! मनोज तोमर आपको अपना बेस्ट फ्रेंड मनता है!

  1. सर हमे बताए कि ब्लॉग का लिखने का पेज कहा होतात है सर मुझे जानकारी नशि है मेरी मदत करो

    • फिलहाल पेज splcwoसे संबंधित नही है
      यह पेज ट्रायल था
      College star. In में मिलेगा

  2. Sir ji mai bhi bilong Karna chhahta hu kaise karu koi idea dijiye meta contact no.9838206052 hai air mai Deoria jila se bilong karta hu.

    • आप भी लिख सकते हैं
      इसी साइट पर लिखना है तो इंतजार करें
      या फिर नई साइट बना सकते हैं

        • सबसे पहले आप मेम्बर शिप लीजिए फिर अपनी ट्रांजेक्शन आई डी मेल करके ब्लॉग लिखने की अनुमति मिल जाएगी

  3. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने
    धन्यवाद केपी सिंह जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

4,439FansLike
561FollowersFollow
4,500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles